कोरोना के संक्रमण में आए हैं या नहीं ये ऐप तुरंत ट्रैक कर लेगा, सब जानिए इसके बारे में..

कोरोना के संक्रमण में आए हैं या नहीं ये ऐप तुरंत ट्रैक कर लेगा, सब जानिए इसके बारे में..

सेहतराग टीम

देश लगभग सभी राज्यों में कोरोना का कहर है। कुल मामलों की संख्या 4000 के पार पहुंच गयी है। केंद्र सरकार और राज्य सरकार हर तरह कोरोना को रोकने के लिए कोशिश कर रही हैं। इसलिए दोनों सरकारें हर संक्रमित व्यक्ति को ट्रेस करने की कोशिश कर रही हैं। इसलिए केंद्र सरकार ने Covid19 ट्रैकिंग ऐप लॉन्च कर दिया है। इस ऐप का नाम 'आरोग्य सेतु' रखा गया है। ऐप को इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फॉर्मेशन मिनिस्ट्री ने पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत तैयार किया है।

पढ़ें- कोरोना वायरस की हर जानकारी और मदद के लिए यहां देखें राज्यवार हेल्पलाइन नंबर

इस तरह काम करता है यह ऐप

'आरोग्य सेतु' ऐप यूजर के लोकेशन डेटा और ब्लूटूथ से पता लगाएगा कि वो किसी कोरोना वायरस पॉजिटिव शख्स के करीब गया था या नहीं। अगर यूजर किसी मरीज के संपर्क में आया होगा, तो यह ऐप यूजर का डेटा सरकार के साथ शेयर करेगा।

ऐप में फीचर क्या-क्या हैं?

'आरोग्य सेतु' ऐप में हर राज्य के लिए कोरोना वायरस हेल्पलाइन नंबर की जानकारी मौजूद है।  इसके साथ ही ऐप में एक चैटबॉक्स भी है, जिसके जरिए यूजर सवाल पूछ सकते हैं और वायरस के लक्षणों के बारे में पता कर सकते हैं। ऐप में महामारी से जुड़े स्वास्थ्य मंत्रालय के अपडेट भी दिखेंगे। इसके अलावा एंड्रॉइड यूजर के पास स्वास्थ्य मंत्रालय के ट्वीट देखने का भी ऑप्शन होगा।

डाउनलोड कैसे करें?

ऐप इस्तेमाल करने के लिए यूजर को एक रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से गुजरना होगा, जिसमें मोबाइल नंबर का इस्तेमाल होगा। एंड्रॉइड यूजर ऐप को गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। आईफोन यूजर को एपल स्टोर में ये ऐप मिल जाएगा. 'आरोग्य सेतु' ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है।

पढ़ें- Special Report: 1918 के स्पैनिश फ्लू के सबक को भूल गई दुनिया

इसके अलावा आपकी प्राइवेसी का पूरा ख्याल रखा जाएगा। क्योंकि इस ऐप की प्राइवेसी पॉलिसी में साफ लिखा है कि यूजर डेटा किसी भी थर्ड-पार्टी के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। पॉलिसी कहती है कि डेटा सिर्फ भारत सरकार के साथ शेयर किया जाएगा और किसी भी समय मोबाइल नंबर और नाम सार्वजानिक नहीं होगा।

 

इसे भी पढ़ें-

मंत्र-योग शक्ति, अवसाद से मुक्ति

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।